पुलिस को कार्रवाई के लिए आदेश की आवश्यकता क्यों है: सुप्रीम कोर्ट

पुलिस को कार्रवाई के लिए आदेश की आवश्यकता क्यों है: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली के दंगों को खत्म करने में निष्क्रियता के लिए दिल्ली पुलिस को दोषी ठहराया, जिसने अब तक 27 लोगों की जान ले ली है और कुछ सौ घायल हो गए हैं। जस्टिस संजय किशन कौल और केएम जोसेफ की पीठ ने यह जानने की मांग की कि पुलिस को "भड़काऊ" टिप्पणी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई के लिए "आदेशों की प्रतीक्षा" क्यों करनी पड़ी।


सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता के विरोध के बावजूद यह कहा गया कि यह पुलिस के खिलाफ आलोचना को वैध बना देगा और इसे ध्वस्त कर देगा। मेरा एक पुलिसकर्मी मारा गया है और एक अन्य डीसीपी घायल हुआ है, मेहता ने तर्क दिया, अदालत से पुलिस के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी न करने का आग्रह किया। पीठ ने हालांकि, इस आधार पर हिंसा पर एक सुनवाई करने से इनकार कर दिया कि इसका रीमेक शाहीन बाग विरोधी सीएए प्रदर्शनकारियों को कहीं और स्थानांतरित करने के लिए एक याचिका तक सीमित था।

“दुर्भाग्यपूर्ण बातें हुई हैं। कौन कह सकता है कि जो हुआ है वह दुर्भाग्यपूर्ण नहीं है, ”न्यायमूर्ति कौल ने कहा। मेहता इस बात से सहमत थे कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन एक सवार जोड़ा: “हमेशा क्यों, क्या और कैसे के मुद्दे होंगे। डीसीपी वस्तुतः पाखंडी था। हमें पता नहीं है कि पुलिस किन परिस्थितियों में काम कर रही है, ”मेहता ने कहा, लेकिन न्यायमूर्ति जोसेफ ने कहा कि अगर वह नहीं बोलते हैं, तो वह राष्ट्र और संस्थान के प्रति अपने कर्तव्य में पारंगत होंगे। “पुलिस में कोई व्यावसायिकता नहीं है। क्या आपको लगता है कि ब्रिटेन और अमेरिका की पुलिस आदेश का इंतजार करती है कि क्या कोई भड़काऊ टिप्पणी करता है? जब तक पुलिस कार्रवाई नहीं करती और लोगों को दूर नहीं जाने दिया जाता, तब तक ये चीजें होती रहेंगी। यदि पुलिस कार्य करती है तो वे नहीं होते, ”न्यायमूर्ति जोसेफ ने कहा।

एसजी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सरकार राष्ट्र के लिए भी प्रतिबद्ध थी, न्यायमूर्ति कौल को यह कहते हुए कि न्यायमूर्ति जोसेफ कह रहे हैं कि प्रकाश सिंह का शासन होना चाहिए।


हमसे संपर्क करें - Ram Bajad :  9827525296 , Yogesh Bajad : 9827394184

Comments

  1. If you're looking to lose pounds then you absolutely need to jump on this brand new custom keto meal plan diet.

    To create this keto diet, licensed nutritionists, personal trainers, and cooks united to develop keto meal plans that are productive, decent, economically-efficient, and delightful.

    Since their launch in January 2019, hundreds of individuals have already completely transformed their figure and well-being with the benefits a professional keto meal plan diet can provide.

    Speaking of benefits: in this link, you'll discover 8 scientifically-confirmed ones offered by the keto meal plan diet.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Your right is to register an FIR, know what is the difference between FIR and NCR

Supreme Court verdict on reservation:

7 historical decisions of the Supreme Court